Navigation-Menus (Do Not Edit Here!)

Header Ads

सफल ब्लॉगिंग के लिए कुछ टिप्स ।

 नमस्कार दोस्तों।
आप सब का आज के इस पोस्ट में स्वागत है।

आज के इस पोस्ट में हम आप को सफतापूर्वक ब्लॉगिंग करने के लिए कुछ टिप्स साझा करना चाहते हैं।
Blogging ke tips hindi me
ब्लॉगिंग टिप्स


ब्लॉगिंग ने आजकल के दुनिया में कला और विज्ञान के बीच मिश्रण के रूप में संदर्भित है।


 यदि यह सच है (और मुझे लगता है कि यह है), ब्लॉगिंग से संपर्क करने का कोई 'सही तरीका' नहीं है यदि आप सफल होना चाहते हैं।

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने हालांकि इसका बहुत अच्छा काम किया है, और ब्लॉगिंग सीखना  ज्ञान के साथ साथ ऑनलाइन पैसे  कमाने में भी उपयोगी होगा।

कुछ ब्लॉगर्स ने ब्लॉगिंग शुरुआती के लिए प्रत्येक एक महत्वपूर्ण टिप साझा की। इसमें कोई संदेह नहीं है, भले ही आप शुरुआती नहीं हों, लेकिन ये टिप्स शायद उपयोगी साबित होंगे।

 1- अपने दर्शकों से विचार प्राप्त करें । उनके अनुकुल ब्लॉग पोस्ट लिखें 

ऐसे ब्लॉग पोस्ट बनाएं, जो सोशल मीडिया पर आपके साथ लगे लोगों के सबसे दिलचस्प सवालों का जवाब दें।

 डेव लार्सन, @tweetsmarter के संस्थापक 

यह उन लोगों के विचारों को इकट्ठा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो लोग उन विषयों के बारे में पढ़ना पसंद करेंगे, जो आपके ब्लॉग को बढ़ने में मदद करेंगे! इस क्रिया में सबसे अच्छे तरीकों में से एक मैंने ब्लॉग टिप्पणियों या ट्वीट्स के माध्यम से देखा है।


2 - अपने दर्शकों को समझें 

अपने दर्शकों को बेहतर समझें कि वे खुद को समझते हैं। यह बहुत अधिक अग्रिम अनुसंधान लेता है, और अक्सर इसका मतलब है कि आप जिस का नेतृत्व करने की कोशिश कर रहे हैं,  वह उसका सदस्य है - लेकिन यह वाकई मदद करता है।

 ब्रायन क्लार्क, संस्थापक और सीईओ, कॉपीब्लॉगर

 अपने दर्शकों को बेहतर तरीके से समझने का मतलब है कि आपको इस बारे में बेहतर जानकारी होगी कि ब्लॉग सामग्री उनके साथ क्या प्रतिध्वनित होगी, जो आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के दौरान मिलती है।

ऐसा करने के लिए एक महान तकनीक है बस अपने पाठकों से ट्विटर, फेसबुक या लिंक्डइन पर पहले एक आकर्षक उद्धरण के साथ पूछना। अगर लोग इस पर अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, तो इसके बारे में लिखने के लिए शायद यह एक महान विषय है।

इसके लिए एक उदाहरण एंड्रयू चेन से आता है जो पहले ट्विटर पर अपने ब्लॉगपोस्ट विचारों को "परीक्षण" करते हैं। और ऐसा ही जोएल यहां बफ़र पर करता है।

 इस उदाहरण को उनके हालिया ट्विटर पोस्ट से लें, जहां उन्होंने बस एक उद्धरण ट्वीट करके देखा कि लोगों ने उनके बारे में ब्लॉगिंग करने से पहले एक विषय को कितना पसंद किया:

3. पहले अपने लिए लिखें 


अपने लिए सबसे पहले लिखिए। इससे ज्यादा कुछ उम्मीद  ना रखे।

इस तथ्य को अनदेखा करें कि आप जो भी लिखते हैं वह कोई और पढ़ेगा; बस अपने विचारों, विचारों, विचारों पर ध्यान केंद्रित करें और यह पता लगाएं कि उन शब्दों को कैसे रखा जाए। लिखो और वे आएंगे।

 AdBi Pienaar, PublicBeta के संस्थापक 

सबसे पहले खुद के लिए लेखन में Adii के अनुभव ने उनके ब्लॉग पर उन तरीकों से फर्क डाला है जिनसे उन्हें उम्मीद नहीं थी: हां, जब से मैं अपने लिए लिख रहा हूं, मैंने पाया है कि मैं अधिक लिखता हूं और मैं अधिक बार प्रकाशित करता हूं। हालांकि मुझे लगता है कि इसका मुख्य कारण यह है कि मैं यह तय नहीं कर पा रहा हूं कि पोस्ट मेरे दर्शकों के भीतर प्राप्त होने वाले कर्षण / रिसेप्शन के आधार पर कुछ प्रकाशित करेगा या नहीं; इसके बजाय अगर मैं कुछ प्रकाशित करना चाहता हूं, तो मैं अपने लिए ऐसा करता हूं।

4 - अपनी ईमेल सूची बनाएँ 

पहले दिन से अपनी ईमेल सूची बनाना शुरू करें। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ भी बेचने की योजना नहीं बनाते हैं, तो एक ईमेल सूची होने से आप अपने दर्शकों को सीधे खोज रैंकिंग, फेसबुक एजरैंक या संचार में अन्य ऑनलाइन बाधाओं के बारे में चिंता किए बिना अपनी नई सामग्री को बढ़ावा दे सकते हैं।

क्रिस्टी हाइन्स, स्वतंत्र लेखक और पेशेवर ब्लॉगर 

जब आप पाठकों को अपनी ईमेल सूची के लिए साइन अप करने के लिए कह रहे हैं, तो आप विभिन्न भाषा के साथ प्रयोग करना चाह सकते हैं।

विली फ्रेंज़ेन ने पाया कि उनकी सदस्यता दर 254% अधिक हो गई, जब उन्होंने अपनी कॉल-टू-एक्शन को "ईमेल द्वारा सदस्यता" से "ईमेल द्वारा नौकरी प्राप्त करने" में बदल दिया:

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाईक कमेंट्स और शेयर करना मत भूलिए।
और इस तरह की जानकारी सबसे पहले अपने पास पाने के लिए आप हमें सब्स्क्राइब कर सकते हैं।

धन्यवाद्।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ