नमस्कार दोस्तों,
आज के इस पोस्ट में हम आपको अपनो या दूसरों से परिचय करने/करवाने के शिष्टाचार के बारे में बताने वाले हैं।
हमारे दैनिक जीवन में हमें कभी-कभी अपना या दूसरों का परिचय करने या करवाने की आश्यकता पड़ती है।
चाहे वह कोई विशेष जगह हो, हमारा कार्यस्थल,शादी समारोह, पार्टी, फंक्शन,घर या कोई भी अन्य जगह हो,हम अपना या दूसरों का परिचय करने या करवाने की आवश्यकता पड़ती है।
तो आइए जानते है कुछ महत्वपूर्ण शिष्टाचार के बारे में जो आपको आपके जीवन में परिचय करवाने में आपकी मदद करेगी।
व्यावसायिक परिचय (विजनेस इंट्रोडक्शन):
व्यावसायिक परिचय में यदि महिला पद में पुरुष से उच्च श्रेणी रखती हो तो सामान्यतः पुरुष को महिला से परिचित करवाया जाता है।
यदि कोई सचिव, प्रशासनिक अधिकारी (महिला/पुरुष) का परिचय किसी उच्चाधिकारी के सामने करवाया जाता है, तो पहले उसका परिचय दिया जाना चाहिए।
इस स्थिति में उच्चाधिकारी का नाम पहले लिया
जाना चाहिए
जैसे 'श्री शर्मा, इनसे मिलिए. ये
हैं वसुधा श्रीवास, मेरी प्रशासनिक सचिव।
यदि नए कर्मचारी का परिचय पुराने कर्मचारियों से करवाया जा रहा है, तो यह बेहतर होगा कि नए व्यक्ति के नाम के साथ एक वाक्य और जोड़ दिया जाए।
जैसे, रवींद्र राज मैं आपको हितेंद्र पाठक से मिलवाना चाहूंगा। ये आपके साथ एकाउंट विभाग में काम करेंगे।
कैसे जवाब दें:
जब भी बिजनेस इंट्रोडक्शन हो, उसका जवाब भी दें
जैसे आप कैसे हैं? (हाऊ डू यू डू)। इसकी बजाए आपसे मिलकर खुशी हुई (प्लीज्ड टु मीट).
मेरा अहोभाग्य (माय प्लेजर) या आपकी उपस्थिति से प्रसन्नता (प्लीज्ड टु मेक योअर एक्विंटेंस) कतई न कहें।
पारिवारिक परिचय (फैमिली इंट्रोडक्शन):
किसी नए व्यक्ति से परिवार के किसी सदस्य का परिचय करवाते समय रिश्तों का उल्लेख करें।
जैसे-ये मेरी पत्नी श्वेता हैं। मैं मेरे भतीजे रोहन को आपसे मिलवाना चाहूंगा या अनिल ये मेरी बेटी साशा है। लेडीज फर्स्ट की बजाए पुरुष को पहले परिचित करवाएं।
इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति से पूर्व में मिलने के बाद फिर से मिल रहे हैं और नाम या उपनाम भूल रहे हैं, तो नाम और सरनेम उसके कार्य- रुचि अनुसार याद करने की कोशिश करें।
दूसरों का परिचय करवाते समयः
औपचारिक:
जिस भी व्यक्ति का परिचय करवाए, उससे अपना संबंध जरूर दर्शाएं, साथ ही नया व्यक्ति क्या करता है. यह भी जोड़ें।
अनौपचारिक:
पहले नए व्यक्ति का नाम सभी को बताएं। फिर एक -एक व्यक्ति के पास जाकर नए व्यक्ति से परिचित करवाएं।
विवाह समारोह में:
विवाह समारोह में परिचय दूल्हा और दुल्हन के संदर्भ में दिया जाना ही ऐटीकेट्स का हिस्सा है।
स्वयं का परिचय देते समयः
स्वयं का परिचय देते समय लोग दुविधा में पड़ जाते हैं।
अपनाएं जगह अनुसार ये तरीके-
औपचारिक पार्टी में:
बेहतर यह है। कि मेजबान ही आपका परिचय करवा दे, यदि ऐसा नहीं हो पाता, तो अच्छा तरीका है अपने
बिजनेस कार्ड का प्रयोग करें। इसे सामने वाले की ओर बढ़ाएं और अपना नाम, पद व कंपनी
का नाम बताएं।
किसी सेलीब्रिटी से परिचय परः
किसी आयोजन में यदि अचानक प्रख्यात व्यक्ति से मुलाकात हो जाए और कोई आपका परिचय न दे, तो सीधे उस व्यक्ति के पास जाएं और अपना परिचय इस प्रकार दें- हैलो, मैं विकी झा, आपके फैंस में से एक। सेलीब्रिटी निश्चित ही आपसे प्रभावित होंगे और ऑटोग्राफ देंगे।
किसी ऑफिस में:
यदि ऑफिस में आप किसी अनजान व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं, तो बेहतर तरीका यह है कि सीधे रिसेप्शन पर जाएँ और संबंधित व्यक्ति का नाम-पद बताएं।
यदि ऑफिस में रिसेप्शन नहीं है, तो किसी भी ऑफिस वाले व्यक्ति के पास जाएँ और कहें-
'माफ कीजिएगा, मुझे अमुक व्यक्ति से मिलना
है, क्या आप बताएंगे वे कहां बैठते हैं?'
एक बार उस स्थान पर जाने के बाद सामने वाले व्यक्ति को अपना नाम व कंपनी का नाम बताएं, न कि उसे यह जताएं कि आपको उन्हें ढूंढने में कितनी परेशानी हुई।
बच्चों का परिचय करवाने परः
किसी परिचित से बच्चे का परिचय परिवार करवाएं। यह जरूरी नहीं कि आप उसकी व्यक्तिगत उपलब्धियां गिनाएं। इसके बजाए उसकी पिछले कुछ समय की उपलब्धियों के बारे में बता सकते हैं।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाईक कमेंट्स और शेयर करना मत भूलिएगा।
और इस तरह की जानकारी सबसे पहले अपने पास पाने के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं।
धन्यवाद्।
आज के इस पोस्ट में हम आपको अपनो या दूसरों से परिचय करने/करवाने के शिष्टाचार के बारे में बताने वाले हैं।
Online Hindi Zone |
हमारे दैनिक जीवन में हमें कभी-कभी अपना या दूसरों का परिचय करने या करवाने की आश्यकता पड़ती है।
चाहे वह कोई विशेष जगह हो, हमारा कार्यस्थल,शादी समारोह, पार्टी, फंक्शन,घर या कोई भी अन्य जगह हो,हम अपना या दूसरों का परिचय करने या करवाने की आवश्यकता पड़ती है।
तो आइए जानते है कुछ महत्वपूर्ण शिष्टाचार के बारे में जो आपको आपके जीवन में परिचय करवाने में आपकी मदद करेगी।
संबोधन में जो महत्वपूर्ण व्यक्ति है, उसका नाम पहले लिया जाएगा।
व्यावसायिक परिचय (विजनेस इंट्रोडक्शन):
व्यावसायिक परिचय में यदि महिला पद में पुरुष से उच्च श्रेणी रखती हो तो सामान्यतः पुरुष को महिला से परिचित करवाया जाता है।
यदि कोई सचिव, प्रशासनिक अधिकारी (महिला/पुरुष) का परिचय किसी उच्चाधिकारी के सामने करवाया जाता है, तो पहले उसका परिचय दिया जाना चाहिए।
इस स्थिति में उच्चाधिकारी का नाम पहले लिया
जाना चाहिए
जैसे 'श्री शर्मा, इनसे मिलिए. ये
हैं वसुधा श्रीवास, मेरी प्रशासनिक सचिव।
यदि नए कर्मचारी का परिचय पुराने कर्मचारियों से करवाया जा रहा है, तो यह बेहतर होगा कि नए व्यक्ति के नाम के साथ एक वाक्य और जोड़ दिया जाए।
जैसे, रवींद्र राज मैं आपको हितेंद्र पाठक से मिलवाना चाहूंगा। ये आपके साथ एकाउंट विभाग में काम करेंगे।
Online Hindi Zone |
कैसे जवाब दें:
जब भी बिजनेस इंट्रोडक्शन हो, उसका जवाब भी दें
जैसे आप कैसे हैं? (हाऊ डू यू डू)। इसकी बजाए आपसे मिलकर खुशी हुई (प्लीज्ड टु मीट).
मेरा अहोभाग्य (माय प्लेजर) या आपकी उपस्थिति से प्रसन्नता (प्लीज्ड टु मेक योअर एक्विंटेंस) कतई न कहें।
पारिवारिक परिचय (फैमिली इंट्रोडक्शन):
किसी नए व्यक्ति से परिवार के किसी सदस्य का परिचय करवाते समय रिश्तों का उल्लेख करें।
जैसे-ये मेरी पत्नी श्वेता हैं। मैं मेरे भतीजे रोहन को आपसे मिलवाना चाहूंगा या अनिल ये मेरी बेटी साशा है। लेडीज फर्स्ट की बजाए पुरुष को पहले परिचित करवाएं।
इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति से पूर्व में मिलने के बाद फिर से मिल रहे हैं और नाम या उपनाम भूल रहे हैं, तो नाम और सरनेम उसके कार्य- रुचि अनुसार याद करने की कोशिश करें।
दूसरों का परिचय करवाते समयः
Online Hindi Zone |
औपचारिक:
जिस भी व्यक्ति का परिचय करवाए, उससे अपना संबंध जरूर दर्शाएं, साथ ही नया व्यक्ति क्या करता है. यह भी जोड़ें।
अनौपचारिक:
पहले नए व्यक्ति का नाम सभी को बताएं। फिर एक -एक व्यक्ति के पास जाकर नए व्यक्ति से परिचित करवाएं।
विवाह समारोह में:
विवाह समारोह में परिचय दूल्हा और दुल्हन के संदर्भ में दिया जाना ही ऐटीकेट्स का हिस्सा है।
स्वयं का परिचय देते समयः
स्वयं का परिचय देते समय लोग दुविधा में पड़ जाते हैं।
अपनाएं जगह अनुसार ये तरीके-
औपचारिक पार्टी में:
बेहतर यह है। कि मेजबान ही आपका परिचय करवा दे, यदि ऐसा नहीं हो पाता, तो अच्छा तरीका है अपने
बिजनेस कार्ड का प्रयोग करें। इसे सामने वाले की ओर बढ़ाएं और अपना नाम, पद व कंपनी
का नाम बताएं।
ध्यान रखें
कभी-भी परिचय देने से पहले सामने वाले का परिचय न मांगें।
Online Hindi Zone |
किसी सेलीब्रिटी से परिचय परः
किसी आयोजन में यदि अचानक प्रख्यात व्यक्ति से मुलाकात हो जाए और कोई आपका परिचय न दे, तो सीधे उस व्यक्ति के पास जाएं और अपना परिचय इस प्रकार दें- हैलो, मैं विकी झा, आपके फैंस में से एक। सेलीब्रिटी निश्चित ही आपसे प्रभावित होंगे और ऑटोग्राफ देंगे।
किसी ऑफिस में:
यदि ऑफिस में आप किसी अनजान व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं, तो बेहतर तरीका यह है कि सीधे रिसेप्शन पर जाएँ और संबंधित व्यक्ति का नाम-पद बताएं।
यदि ऑफिस में रिसेप्शन नहीं है, तो किसी भी ऑफिस वाले व्यक्ति के पास जाएँ और कहें-
'माफ कीजिएगा, मुझे अमुक व्यक्ति से मिलना
है, क्या आप बताएंगे वे कहां बैठते हैं?'
एक बार उस स्थान पर जाने के बाद सामने वाले व्यक्ति को अपना नाम व कंपनी का नाम बताएं, न कि उसे यह जताएं कि आपको उन्हें ढूंढने में कितनी परेशानी हुई।
बच्चों का परिचय करवाने परः
किसी परिचित से बच्चे का परिचय परिवार करवाएं। यह जरूरी नहीं कि आप उसकी व्यक्तिगत उपलब्धियां गिनाएं। इसके बजाए उसकी पिछले कुछ समय की उपलब्धियों के बारे में बता सकते हैं।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो लाईक कमेंट्स और शेयर करना मत भूलिएगा।
और इस तरह की जानकारी सबसे पहले अपने पास पाने के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं।
धन्यवाद्।
0 टिप्पणियाँ